Motivation MPPSC SSC strategy Success

Student Life ( छात्र जीवन ) – यह समय फिर कभी नहीं आएगा

student-life-motivation-speech-in-hindi
Written by Nitin Gupta

Student Life Motivation

छात्र-जीवन एक ऐसा मायवी समय है जब बच्‍चों में त्‍वरित शारीरिक परिवर्तन होता हैं। मस्तिष्‍क को बहुत कुछ नया जानने, देखने एवं सोचने की विषय-वस्‍तु मिलती है। शरीर में नया जोश, उमंग एवं शक्ति का संचार होता है। मस्तिष्‍क में ‘कुछ नया कर गुजरने की’ तमन्‍ना रहती है। शरीर में ऐसा जोश उछाल मारता है कि वह अपने आगे किसी को कुछ नहीं समझना चाहता है। सब कुछ वह तुरन्‍त कर लेना चाहता हैं। और यही वह समय है जब उसे पूर्ण धीरता से, पूर्ण गम्‍भीरता से, आस-पास के मनमोहक, सुहावने वातावरण से दूर रहकर, आत्‍मोत्‍कर्ष हेतु कठिन एवं लगातार मेहनत पूर्ण निष्‍ठा, लगन से संकल्पित एवं संयमित रहकर करनी होती है। मन कहता है कि खूब मौज करूँ, सब चीजों का मजा लूँ जबकि मस्तिष्‍क कहता है कि अपने लक्ष्‍य को पाने हेतु गम्‍भीर होना आवश्‍यक है।

Lucent – सामान्य ज्ञान के सभी बिषय के MP3 Audio में यहां से Download करें

मन एवं मस्तिष्‍क का यह द्वन्‍द्व, छात्र-जीवन, युवा-जीवन की एक कठिन विषमता हैं। अपने सा‍थियों को मौजमस्‍ती करते देख, खेल-कूद में व्‍यस्‍त देख, मन बार-बार, उधर जाने को उकसाता है। मस्तिष्‍क में, अभिभावकों के दिए हुए संस्‍कार एवं शिक्षा, उधर जाने को पैरों में डाली बेडि़यों की तरह रोक लगाती है। छात्र-जीवन मन एवं मस्तिष्‍क के झंझावत में से गुजरता हैं।

छात्रों को इस तथ्‍य पर बहुत अच्‍छी तरह मनन करना चाहिए, इस बात को बहुत अच्‍छी तरह समझ लेना चाहिए कि आपको अपनी शिक्षा-दीक्षा हेतु मिला यह समय अपने जीवन में फिर कभी उपलब्‍ध नहीं हो सकेगा। छात्र-जीवन के ये पांच-सात वर्ष इतने कीमती है, आपकी जो भी महत्‍वाकांक्षा है, उसको प्राप्‍त करने की नींव है, उतनी मन्जिलों वाली महत्‍वाकांक्षा रूपी इमारत आप पूरी कर सकेंगे। जितनी कमजोर नींव आपने रखीं है, उतना ही कमजोर आपका सफलता प्राप्‍त करने का जज्‍बा होगा।

छात्र-जीवन एक ऐसा समय है जब आप स्‍वयं को भविष्‍य में मिलने वाली चुनौतियों हेतु तैयार कर सकते हैं। इस समय का ज्ञानार्जन, इस समय पड़ी हुई अच्‍छी आदतें, मेहनत करने की सामर्थ्‍यता, आपके भविष्‍य निर्माण की रूपरेखा बनाते है। जीवन में सुनहरे भविष्‍य हेतु, छात्र-जीवन में संयम, संकल्‍प एवं कठिन होता मेहनत की आवश्‍यकता हैं।

एक छात्र यदि यह समय व्‍यर्थ करता है तो फिर यह अपने जीवन में मौज-मस्‍ती की न सोचे बल्कि सारा जीवन आटा-नमक का भाव पूछने में ही लगाना होगा।

जरा सोचें – 

” आप 5-7 बर्ष तक ही मौज मस्ती करना चाहते हैं वो भी अपने माता पिता के पैसों पर , या सारा जीबन स्वयं द्वारा अर्जित धन से मौज करना चाहते हैं ! “

मां-बाप की सलाह छात्रों को बहुत नागवार लगती है। बात-बात पर बच्‍चों को दी जाने वाली सलाह, उन्‍हें डांटा जाना, उन पर पाबान्दियों का लगाना, अच्‍छा-बुरा समझना छात्रों को नहीं भाता हैं। छात्र मां-बाप को ‘जेनरेशन गैप’ के कारण से गलत ठहराते हैं। या पुरानी मान्‍यताओं के कारण गलत ठहराते है।

प्रश्‍न सही या गलत का नहीं है। प्रश्‍न है, क्‍या आप द्वारा छात्र-जीवन में किए जा रहे कार्य लक्ष्‍य प्रा‍प्ति के अनुरूप हैं या नहीं? कही ऐसा तो नहीं जेनरेशन गैप की दुहाई देकर आप लक्ष्‍य से भटक रहे हैं? कहीं ऐसा तो नहीं नई-पुरानी मान्‍यताओं का बहाना कर आप गलत मार्ग पर अग्रसर हो रहें है?

यह भी याद रखें

” आप जो भी कर रहे है, वह आपके भविष्‍य को प्रभावित करेगा। अभिभावक अपने जीवन में जो कुछ कर सकते थे, कर चुके। ये केवल इसलिए ही चिन्तित रहते है कि आकपा भविष्‍य अच्‍छा बने। ” 

आपका सही-गलत कदम, उन्‍हें कम लेकिन आपको सबसे ज्‍यादा प्रभावित करेगा।  

आप यदि सही दिशा में अग्रसर है तो यह आपके हित में है और यदि आप गलत दिशा में, पतन की ओर जा रहे हैं तो भी सबसे ज्‍यादा कष्‍ट आपके जीवन में ही आना है। अत: अपने जीवन को अच्‍छा बनाना है तो सही दिशा में कदम बढ़ाएं और आप स्‍वयं के हित में कार्य करें। छात्र-जीवन जैसा समय फिर कभी नहीं मिलेगा।

तो में नितिन गुप्ता आप सभी से आशा करता हूं कि आप यह बहुमूल्य समय केवल और केवल अपने भबिष्य को बनाने में लगाओगे ! इतना स्‍वतन्‍त्र समय, जब आपको किसी प्रकार के सामाजिक बन्‍धनों से सरोकार नहीं है, आर्थिक परेशानियों से काई मतलब नहीं है। आपको हर तरह का सम्‍बल/सहयोग अभिभावक प्रदान करते है, फिर भी यदि आप स्‍वयं के हित में, सही मार्ग पर नहीं चल सकते तो फिर कब चलेंगे ? अपने आत्‍मोकर्त्‍ष हेतु मेहनत नहीं कर सकते तो आप जानें ……।

” चाहते हैं जीवन में कुछ कर दिखाना,

  मेहनत एवं लगन से कुछ अच्‍छा पाना,

  तो मत करो यह समय व्‍यर्थ,

  नहीं तो जीवन होगा आपका अपना व्‍यर्थ।

  आपका अपना ही व्‍यर्थ। ‘’

Top Motivational Books In Hindi – जो आपकी जिंदगी बदल देंगी

 जरूर पढें – 

Join Here – नई PDF व अन्य Study Material पाने के लिये अब आप हमारे Telegram Channel को Join कर सकते हैं !

Click Here to Subscribe Our Youtube Channel

दोस्तो आप मुझे ( नितिन गुप्ता ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks !

दोस्तो कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर Self Studies करें और महत्वपूर्ण पुस्तको का अध्ययन करें , हम आपको Civil Services के लिये महत्वपूर्ण पुस्तकों की सुची उपलब्ध करा रहे है –

UPSC/IAS व अन्य State PSC की परीक्षाओं हेतु Toppers द्वारा सुझाई गई महत्वपूर्ण पुस्तकों की सूची

सभी GK Tricks यहां पढें

TAG – Student Life Motivation , Motivational Thoughts For Students With Explanation , Motivational Lines for Students , Motivational Quotes for Students Success , Motivational Quotes for Students Studying , Encouraging Words For Students From Teachers

About the author

Nitin Gupta

My Name is Nitin Gupta और मैं Civil Services की तैयारी कर रहा हूं ! और मैं भारत के हृदय प्रदेश मध्यप्रदेश से हूँ। मैं इस विश्व के जीवन मंच पर एक अदना सा और संवेदनशील किरदार हूँ जो अपनी भूमिका न्यायपूर्वक और मन लगाकर निभाने का प्रयत्न कर रहा हूं !!

मेरा उद्देश्य हिन्दी माध्यम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने बाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है ! आप सभी लोगों का स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों तथा ज्ञान को वितरित करके आप लोगों की सेवा करना ही मेरी उत्कट अभिलाषा है !!

4 Comments

  • आपने हिंदी को चुना ये बहुत अच्छी बात है परंतु कुछ शब्द हिंदी के इतने कठिन होते है की उन्हें समझ पाना मुस्किल होता है अतः ऐसे शब्दों के लिए बीच बीच मे आपको english के शब्द भी प्रयोग करने। चाहिए —विकास ठाकुर 🙏🏻

Leave a Comment